Breaking News

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये नहीं लगाना पड़ेगा सीएससी का चक्कर (सेतु एप डाउनलोड कर लाभार्थी खुद बना सकते अपना गोल्डन कार्ड )

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये नहीं लगाना पड़ेगा सीएससी का चक्कर
-सेतु एप डाउनलोड कर लाभार्थी खुद बना सकते अपना गोल्डन कार्ड
-पात्र लाभुक को दो से तीन घंटे के भीतर गोल्डन कार्ड हो जायेगा अप्रूव
-जिला में अब तक तीन लाख से अधिक लोगों का बनाया गया आयुष्मान कार्ड

दरभंगा, आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये अब लाभार्थियों को सीएससी का चक्कर नहीं लगना पड़ेगा. अब आसानी से कोई भी पात्र लाभुक सेतु एप डाउनलोड कर अपना गोल्डन कार्ड बना सकते है. विभाग की ओर से 24 घंटा के भीतर गोल्डन कार्ड अप्रूव कर दिया जायेगा. हालांकि दो से तीन घंटा के भीतर विभाग की ओर से कार्ड का अनुमोदन कर दिया जाता है. यह सुविधा बीते 29 जून से शुरू हो गयी है. विदित हो कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए सरकार ने नया ओपन पोर्टल बीआईएस टू लागू किया है. जहां कोई भी व्यक्ति सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर गोल्डन कार्ड बना सकता है. इसके अलावा पहले की तरह पंचायत स्तर पर कार्ड बनाने वाले डाटा ऑपरेटर, सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर), यूटीआईआईटीएलएस, आरोग्य मित्र भी पात्र लाभार्थियों का इसी पोर्टल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं. इस प्रकार सेतु एप पर यह सुविधा शुरू होने से आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी आयेगी. लिहाजा अधिक से अधिक पात्र लाभुक अपना कार्ड बनाकर निबंधित अस्पताल से पांच लाख तक का निशुल्क उपचार की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि जिला मे अब तक तीन लाख से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बन चुका है.
ऐसे करे रजिस्ट्रेशन
कोई भी पात्र लाभुक लिंक एचटीटीपी सेतु .पीएमजेएवाई.जीओवी.इन पर क्लिक कर कर आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं . इसके लिए वेबसाइट के रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर, मोबाइल नंबर और आधार नंबर डालकर ओटीपी वेरि फाई करना होगा. उसके बाद अपना पर्सनल डिटेल्स भरना होगा. लॉग इन नाम डालकर क्रिएट बटन पर क्लिक करना होगा. इस प्रकार ऑनलाइन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. उसके बाद पात्र आवेदक के मोबाइल पर एक मैसेज आ जायेगा, जिसमें आयुष्मान आईडी मिल जायेगी . इसी आईडी की मदद से आयुष्मान पोर्टल पर लॉगिन करके आयुष्मान कार्ड बनाने से संबंधित काम कर सकते हैं .
पात्र लाभार्थियों का बनता है गोल्डन कार्ड
केंद्र सरकार ने सितंबर 2018 को गरीबी से परेशान लोगों के निःशुल्क उपचार के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। इसमें सोशल इकोनॉमिक कॉस्ट सेंसस 2011 (सेक डेटा) के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को लाभ दिलाने के लिए पात्र माना गया था। बीओसीडब्ल्यू के पंजीकृत मजदूरों का भी आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। इसी के तहत लोगों को लाभ दिलाया जा रहा है।
योजना के तहत पांच लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज की सुविधा–
बता दें कि यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. इसे सफल बनाने में सभी की सहभागिता अनिवार्य है. पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत पांच लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज के लिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. साथ ही विभाग की ओर से जिले के योग्य अस्पतालों से आग्रह किया है कि इस योजना से जुड़े ताकि गरीब तबके के लोगों को इस योजना का लाभ दिलाया जा सके. डीपीसी डॉ वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि कोई भी पात्र लाभुक सेतु एप की मदद से गोल्डन कार्ड खुद डाउनलोड कर सकता है. इस सुविधा के तहत अधिक से अधिक लोग लाभान्वित होंगे.

Check Also

फिलिस्तीन में जारी जनसंहार और तबाही के खिलाफ 7 अक्तूबर को होगा एकजुटता मार्च 

🔊 Listen to this   फिलिस्तीन में जारी जनसंहार और तबाही के खिलाफ 7 अक्तूबर …