Breaking News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर डॉक्टर आर एल आर पब्लिक स्कूल सह माता मोहिनी योग विज्ञान संस्थान के सभागार में योग शिविर एवं संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन पूर्वाह्न 09:00 बजे किया गया।

डॉक्टर आर एल आर पब्लिक स्कूल सह माता मोहिनी योग विज्ञान संस्थान
सदर थाना रोड , दरभंगा
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर डॉक्टर आर एल आर पब्लिक स्कूल सह माता मोहिनी योग विज्ञान संस्थान के सभागार में योग शिविर एवं संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन पूर्वाह्न 09:00 बजे किया गया।
कार्यक्रम

रिपोर्ट गुड्डु कुमार ठाकुर

की मुख्य अतिथि डॉक्टर शीला *(विभागाध्यक्ष सह संकाय अध्यक्ष, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा)* उपस्थित हुई।
कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक प्रोफ़ेसर सूर्य नारायण चौधरी ने किया। इस मौके पर दरभंगा शहर के प्रख्यात योगाचार्य श्री श्रवण कुमार चौधरी एवं श्री संजय जायसवाल भी उपस्थित हुए।
कार्यक्रम का प्रारंभ संस्थान के सभागार में मुख्य अतिथि डॉक्टर शीला के द्वारा स्वर्गीय श्री मती मोहिनी देवी के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर की गई।
मुख्य अतिथि डॉक्टर शीला ने कहा कि बदलते जीवनशैली में योग की महत्ता सर्वोपरि है। योग के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने शारीरिक , मानसिक एवं आध्यात्मिक संतुलन को बना सकता है। योग के नियमित अभ्यास से ही हमारा जीवन तनाव रहित हो सकता है।
उन्होंने इस मौके पर शिविर में शामिल सभी योगर्थियों को अपने दिनचर्या में इसे शामिल करने पर जोर दिया।

संस्था के निदेशक प्रोफेसर सूर्य नारायण चौधरी ने योग के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी पूरे दुनिया में 320 मिलियन लोग मानसिक रूप से अवसाद ग्रस्त है। विशेष रूप से 15 से 29 आयु वर्ग के युवाओं में बढ़ती आत्महत्या की प्रवृति हमें हैरान करती है कि आखिर जीवन इन युवाओं के लिए इतना कठिन क्यों बनता जा रहा है।
उन्होंने सीधे तौर पर युवाओं से आह्वान किया कि अपने व्यस्त जीवनशैली में से कुछ वक़्त निकालकर खुद को प्रकृति से जोड़े , जिससे हमारे जीवन में सकारात्मकता आए और हमें मानसिक सुख के अलावा आत्मिक शांति भी मिले।

कार्यक्रम के अंत में दरभंगा शहर के प्रख्यात योगाचार्य श्री श्रवण कुमार चौधरी एवं श्री संजय जायसवाल के मार्गदर्शन में उपस्थित लोगों ने योग अभ्यास का प्रशिक्षण लिया।
कार्यक्रम का संचालन श्रवण कुमार ठाकुर ने किया।
मौके पर मौजूद विद्यालय परिवार के वरीय शिक्षक आशीष श्रीवास्तव , सुमन झा , पंकज श्रीवास्तव , सुमन शर्मा , रेणु मिश्रा, राखी झा एवं सरिता मौजूद थे।

Check Also

उप निदेशक जन सम्पर्क दरभंगा ने किया ,जिला जन सम्पर्क कार्यालय मधुबनी का किया औचक निरीक्षण 

🔊 Listen to this   उप निदेशक जन सम्पर्क दरभंगा ने किया ,जिला जन सम्पर्क …