Breaking News

औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के तहत तीन उद्यमी शोर्टलिस्ट किये गये।

औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के तहत तीन उद्यमी शोर्टलिस्ट किये गये।

लघु

रिपोर्ट अविनाश कुमार

उद्योग स्थापित करने के लिए उन्हें 10 लाख रूपया प्रोत्साहन राशि दिया जायेगा.

सभी उद्यमी को डी.पी.आर. तैयार कर प्रस्तुत करने का निदेश।

दरभंगा: जिला औद्योगिक प्रवर्तन योजना के तहत अप्रवासी कामगारों के पार्टनशिप में लघु उद्योग खड़ा करने के लिए आज जिला के तीन नव उद्यमियों को शोर्टलिस्ट किया गया है। इसमें मिथिला पेंटिग आर्ट के क्षेत्र में कार्य कर रहे सृजन मिथिला, दरभंगा के राजेश चौधरी, दरभंगा का प्रसिद्ध उत्पाद मखाना की पैकेजिंग एवं मार्केटिंग व्यवसाय से जुड़े जयंतीपुर, अलीनगर के आतिश झा एवं पेवर ब्लाॅक निर्माण का कार्य करने वाले मनीगाछी के विन्देशवर राम के नाम शामिल है।
जिलाधिकारी दरभंगा डॉ त्यागराजन एस.एम. द्वारा आज जिला में लघु उद्योग खड़ा करने के इच्छुक उद्यमियों के साथ कार्यालय प्रकोष्ठ में एक बैठक कर उन लोगों के कार्य अनुभव , कार्य हेतु आधारभूत संरचना की उपलब्धता आदि की जानकारी लिया गया।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि कोरोना महामारी के चलते काम धंधे बंद हो जाने के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से जो कामगार अपने-अपने घर लौटे हैं, उसमें से कुछ बड़े-बड़े कल कारखानों मे काम करते थे। इसमे कई कामगार विभिन्न ट्रेडों के अनुभवी एवं जानकार है। राज्य सरकार द्वारा उन सभी प्रवासी कामगारों को स्थानीय स्तर पर ही उनके स्किल के अनुरूप रोजगार प्रदान करने के लिए यह योजना लायी गयी है।
उन्होंने कहा कि दरभंगा का मिथिला पेंटिंग आर्ट बहुत प्रसिद्ध है। वहीं यहां उच्च गूणवत्ता की बड़े पैमाने पर मखाना की खेती होती है। इन दोनों क्षेत्रो में यहाँ रोजगार की असीम संभावनाएं है। कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए अभी पूरे देश में मास्क की ज्यादा मांग है और डिजाइनर मास्क की मांग भी बढ़ रही है।
इसलिए मिथिला पेंटिंग वाला मास्क का निर्माण कर पूरे देश में इसकी मार्कटिंग की जायेगी । इस क्षेत्र में काम कर रहे सृजन मिथिला का चयन किया गया है। जिला प्रशासन के प्रयास से सृजन मिथिला के प्रोडक्ट की बिक्री अमेजन ई मार्केटिंग पोर्टल पर भी शुरू हो गई है।
वहीं जयंतीपुर, अलीनगर के आतिश झा ने मखाना की पैकेजिंग एव मार्केटिंग क्षेत्र में उद्योग लगाने की जिज्ञासा किया है। इसके साथ ही जल-जीवन-हरियाली योजना, मनरेगा योजना आदि में पेवर ब्लॉक की ज्यादा मांग को देखते हुए मनीगाछी के विन्देश्वर राम द्वारा इस उद्योग में दिलचस्पी दिखाया गया है। इन लोगो ने अप्रवासी कामगारो के पार्टनशिप में लघु उद्योग खड़ाकर निर्माण कार्य प्रारंभ करने की इच्छा व्यक्त किया है।
बैठक में उपस्थित उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि जिला औद्योगिक़ नव प्रर्वतन योजना के तहत इच्छुक उद्यमियो को पहले कम से कम 10 अप्रवासी कामगारो के साथ सोसाइटी एक्ट के तहत निबंधन कराना होगा. इसके बाद उनके द्वारा डी. पी.आर. तैयार कर प्रस्तुत किया जायेगा । कहा कि इस योजना का अनुश्रवण, पर्यवेक्षण एवं समीक्षा करने के लिए जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में एक जिला औद्योगिक नव प्रवर्त्तन समिति गठित की गई है। इस समिति के सदस्यों में डी.डी.सी एवं सदस्य सचिव के तौर पर महा प्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र दरभंगा के नाम शामिल है।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया शोर्टलिस्टेड उद्यमियों के डी. पी.आर. का अध्यन करने के उपरांत चयनित उद्यमियों को 10 लाख रूपया प्रोत्साहन राशि रिलीज किया जायेगा।
इस बैठक में उप विकास आयुक्त कारी प्रसाद महतो, सहायक समाहर्ता प्रियंका रानी, जिला कृषि पदाधिकारी, पीडी आत्मा, बैंकिंग प्रभारी, सभी प्रभारी वरीय उप समाहर्ता एवं बड़ी संख्या में उद्यमी उपस्थित थे ।

जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी
दरभंगा

Check Also

 राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तथा भू अभिलेख तथा परिमाप निदेशालय बिहार सरकार द्वारा नवनियुक्त सर्वेक्षण कर्मियों की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित हुआ।

🔊 Listen to this   दरभंगा प्रेक्षागृह में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण …