Breaking News

रचनात्मक रूप से कार्य करने पर ही जीवन में आगे बढ़ने की मिलती है शक्ति : डॉ. एसपी सिंह सीएम साइंस कॉलेज में युवा उत्सव मिथिलारोहण का हुआ सफल समापन

रचनात्मक रूप से कार्य करने पर ही जीवन में आगे बढ़ने की मिलती है शक्ति : डॉ. एसपी सिंह
सीएम साइंस कॉलेज में युवा उत्सव मिथिलारोहण का हुआ सफल समापन

मिथिलारोहण उत्सव में सीएम साइंस, सीएम और जीडी महाविद्यालयों का रहा दबदबा
– युवा उत्सव में 22 महाविद्यालयों के 317 प्रतिभागियों ने लिया भाग, सीएम साइंस कॉलेज बना ओवरऑल चैंपियन
दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा की ओर से सीएम साइंस कॉलेज में आयोजित चार दिवसीय युवा उत्सव मिथिलारोहण का शुक्रवार को समापन हो गया। समापन समारोह को संबोधित करते हुए मिथिला विवि के माननीय कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने कहा कि रचनात्मक रूप से कार्य करने पर ही जीवन में आगे बढ़ने की शक्ति मिलती है। युवा उत्सव जैसे महोत्सव ही बच्चों को अपने भीतर छिपी रचनात्मक कौशल को बाहर लाने का अवसर प्रदान करता है। जीवन में रचनात्मकता का बहुत महत्व है। बच्चों में प्रतियोगिता का भावना पैदा होने पर ही वे आगे बढ़ने के लिए अनवरत मेहनत करते हैं। अनवरत रूप से मेहनत करने पर ही जीवन में सफलता मिलती है। मिथिलारोहण उत्सव में शामिल हुए सभी 317 प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देता हूं साथ ही उसे जीवन में आगे ऐसे ही सफलता प्राप्त करने के लिए कामना करता हूं। कोरोना महामारी के चलते दो साल से बंद युवा उत्सव को सफलतापूर्वक आयोजन करके सीएम साइंस कॉलेज ने बखूबी दायित्व का निर्वहण किया है। इसके लिए आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो. प्रेम कुमार प्रसाद, सचिव प्रो. दिलीप कुमार चौधरी व उनकी टीम को साधुवाद देता हूं।
प्रति कुलपति प्रो. डॉली सिन्हा ने कहा कि ऐसा कम ही होता है कि इतने बड़े उत्सव का आयोजन हो और सभी संतृष्ट हो। कोरोना काल में भी सीएम साइंस कॉलेज ने जिस सफलता के साथ युवा उत्सव का आयोजन किया है, यह काबिलेतारीफ है। इसके लिए मैं आयोजन समिति के सभी सदस्यों को बधाई देता हूं। कहा कि भारत देश सांस्कृत बहुलता का प्रतीक है। इस पर पूरे देशवासियों को गर्व है। युवा उत्सव जैसे कार्यक्रम युवाओं को अपने भावनाओं को प्रदर्शन करने के लिए भाषा प्रदान करती है। युवाओं में छिपी स्किल को बाहर लाने के लिए ही इस तरह के आयोजन होता है। ये सभी जानते हैं कि कला लोगों को साधारण से अशाधारण मनुष्य बनाता है। कला और विज्ञान एक-दूसरे का पूर्वक है। वैज्ञानिक भी कला के समृद्धि में योगदान देते हैं और खुद जानते भी है।
खेल पदाधिकारी प्रो. अजयनाथ झा ने कहा कि सीएम साइंस कॉलेज ने अपने दायित्व को सौ प्रतिशत निभाया है। युवा उत्सव की सफलता में कॉलेज के शिक्षकों के साथ शिकेत्तरकर्मियों का कर्य सराहनीय है। इस तरह के सफल आयोजन के लिए ही बिहार में केवल मिथिला विवि ही एआइयू के नक्शे पर है, जिस कारण यूजीसी की ओर से राज्य व राष्ट्र स्तर प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए जिम्मेदारी दी जाती है।
मिथिलारोहण आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो. प्रेम कुमार प्रसाद ने सीएम साइंस कॉलेज को युवा उत्सव कराने के लिए चुनने के लिए कुलपति महोदय को साधुवाद दिया। साथ ही युवा उत्सव में शामिल 22 महाविद्यालयों के प्रतिभागियों और शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया।
मिथिलारोहण आयोजन समिति के सचिव प्रो. दिलीप कुमार चौधरी ने समापन समारोह में शामिल सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया। प्रो. चौधरी ने मिथिलारोहण उत्सव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उत्सव में मिथिला विवि के 22 महाविद्यालयों के 317 प्रतिभागी शामिल हुए। 24 निर्णायक मंडल ने प्रतियोगिताओं में शामिल प्रतिभागियों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेता का चयन किया है। पूरा कार्य पारदर्शिता के साथ किया गया है। इसी का परिणाम है कि उत्सव में शामिल सभी महाविद्यालय के पदाधिकारी व प्रतिभागी संतृष्ट है। युवा उत्सव के सफल आयोजन में कॉलेज के शिक्षकों व शिकेत्तरकर्मियों ने जिस प्रकार सहयोग दिया है, इसके लिए मैं सभी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। समापन समारोह में विधि पदाधिकारी डॉ. सोनी सिंह, पीजी संगीत व नाट्य विभाग की डीन लवण्याकृर्ति सिंह, सीएम साइंस कॉलेज के बर्सर डॉ. अशोक कुमार झा, प्रो. जीएम मिश्रा, डॉ. सुजीत कुमार चौधरी, डॉ. अभय कुमार झा, डॉ. अभय सिंह, डॉ. रेश्मी रेखा, डॉ. सुषमा रानी व अन्य शामिल थे।
ओवरऑल चैंपिनयन सीएम साइंस, फर्स्ट रनर-अप सीएम और सेकेंड रनर-अप रहा जीडी कॉलेज :
मिथिलारोहण उत्सव में कुल 28 प्रकार के प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में मिथिला विवि के 22 महाविद्यालयों को 317 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 24 निर्णायक मंडल ने विजेता और उपविजेता का चयन किया। चयन पूरी पारदर्शिता के साथ किया गया। इसके आधार पर युवा उत्सव का ओवरऑल चैंपियन दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज बना। साथ ही ओवलऑल फर्स्ट रनर-अप दरभंगा सीएम कॉलेज रहा। इसके साथ ही ओवरऑल सेकेंड रनर-अप बेगूसराय जीडी कॉलेज रहा। इन प्रथम, द्वितीय, तृतीय आने वाले महाविद्यालयों के साथ सभी महाविद्यालयों के प्रतिभागियों को माननीय कुलपति, प्रति कुलपति, खेल पदाधिकारी, प्रो. प्रेम कुमार प्रसाद, प्रो. दिलीप कुमार चौधरी और अन्य अतिथियों ने शिल्ड और मेडल देकर सम्मानित किया।
म्यूजिक की विभिन्न प्रतियोगिताओं में पीजी संगीत व नाट्य विभाग ने मारी बाजी :
म्यूजिक की विभिन्न प्रतियोगिताओं में मिथिला विवि के पीजी संगीत व नाट्य विभाग ने बाजी मारी है। क्लासिकल वोकल-सोलो में पीजी संगीत व नाट्य विभाग प्रथम, समस्तीपुर महिला कॉलेज द्वितीय और बेगूसराय एसके महिला कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। क्लासिकल इंस्ट्रुमेंटल सोलो (पेरक्यूशन) में मधुबनी जेएन कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। क्लासिकल इंस्ट्रुमेंटल सोलो (नन पेरक्यूशन) में पीजी संगीत व नाट्य विभाग प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और समस्तीपुर महिला कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। लाइट वोकल-सोलो में पीजी संगीत व नाट्य विभाग प्रथम, दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज द्वितीय और समस्तीपुर महिला कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। वेस्टर्न वोकल-सोलो में दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज प्रथम, दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज और पीजी संगीत व नाट्य विभाग द्वितीय और समस्तीपुर महिला कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। ग्रुप सांग (इंडियन) में दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज प्रथम, पीजी संगीत व नाट्य विभाग द्वितीय और बेगूसराय जीडी कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। ग्रुप सांग (वेस्टर्न) में दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज और दरभंगा सीएम कॉलेज प्रथम, दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज द्वितीय और बेगूसराय जीडी कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। फोक आरकेस्ट्रा में बेगूसराय जीडी कॉलेज प्रथम, पीजी संगीत व नाट्य विभाग द्वितीय और दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। वेस्टर्न इंस्ट्रुमेंटल-सोलो में दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज प्रथम, दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज द्वितीय और बेगूसराय जीडी कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा।
डांस प्रतियोगिताओं में दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज का रहा दबदबा :
डांस की विभिन्न प्रतियोगिताओं में दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज का दबदबा रहा। डांस की फोक-ट्राइबल डांस प्रतियोगिता में दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज प्रथम, दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज द्वितीय और बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और पीजी संगीत व नाट्य विभाग तृतीय स्थान पर रहा। वहीं क्लासिकल डांस में दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज प्रथम, दरभंगा सीएम कॉलेज द्वितीय और समस्तीपुर महिला कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा।
लिटरेरी की विभिन्न प्रतियोगिताओं में दरभंगा सीएम कॉलेज रहा प्रथम :
लिटरेरी की विभिन्न प्रतियोगिताओं में दरभंगा सीएम कॉलेज ने प्रथम स्थान प्राप्त की है। क्विज में समस्तीपुर सीटीई कॉलेज प्रथम, दरभंगा एमके कॉलेज द्वितीय और दरभंगा सीएम कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। एलोकशन में दरभंगा सीएम कॉलेज प्रथम, समस्तीपुर सीईटी कॉलेज द्वितीय और पीजी संगीत व नाट्य विभाग और पीजी अर्थशास्त्र विभाग तृतीय स्थान पर रहा। डिबेट (फॉर) में दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज प्रथम, दरभंगा सीएम कॉलेज द्वितीय और समस्तीपुर महिला कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। डिबेट (अगेंस्ट) में दरभंगा सीएम कॉलेज प्रथम, दरभंगा एमके कॉलेज द्वितीय और समस्तीपुर सीटीई कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा।
थिएटर में सीएम साइंस कॉलेज का रहा जलवा :
थिएटर की विभिन्न प्रतियोगिताओं में दरभंगा सीएम साइंस कॉलज का जलवा रहा। थिएटर की वन-एक्ट- प्ले में दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और पीजी संगीत व नाट्य विभाग तृतीय स्थान पर रहा। स्किट में दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज और दरभंगा सीएम कॉलेज द्वितीय और समस्तीपुर महिला कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। माइम में पीजी संगीत व नाट्य विभाग प्रथम, दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज द्वितीय और दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। मिमिक्री में दरभंगा सीएम कॉलेज प्रथम, दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज द्वितीय और बेगूसराय जीडी कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा।
फाइन आर्ट्स में दरभंगा सीएम कॉलेज का बजा डंका :
फाइन आर्ट्स की विभिन्न प्रतियोगिताओं में दरभंगा सीएम कॉलेज का डंका बजा। फाइन आर्ट्स के ऑन-द-स्पॉट पैटिंग में दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। कॉलेज मैकिंग में दरभंगा सीएम कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। पोस्टर मैकिंग में दरभंगा सीएम कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। क्ले मॉडलिंग में दरभंगा सीएम कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। कार्टूनिंग में दरभंगा सीएम कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। रंगौली में दरभंगा सीएम साइंस कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और बेगूसराय एमआरजीडी कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। स्पॉट फोटोग्राफी में दरभंगा केएस कॉलेज प्रथम, मधुबनी आरके कॉलेज द्वितीय और दरभंगा सीएम कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। इंस्टालेशन में दरभंगा सीएम कॉलेज प्रथम, बेगूसराय जीडी कॉलेज द्वितीय और समस्तीपुर महिला कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा। मेंहदी में दरभंगा एमके कॉलेज प्रथम, बेगूसराय एमआरजीडी कॉलेज द्वितीय और दरभंगा एमएलएसएम कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा।

Check Also

 राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तथा भू अभिलेख तथा परिमाप निदेशालय बिहार सरकार द्वारा नवनियुक्त सर्वेक्षण कर्मियों की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित हुआ।

🔊 Listen to this   दरभंगा प्रेक्षागृह में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण …