Breaking News

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए इसबार ग्रीवांस बटन का किया गया है प्रावधान :  कुलपति – पोर्टल पर अभ्यर्थियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए डैशबोर्ड का किया गया है निर्माण


अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए इसबार ग्रीवांस बटन का किया गया है प्रावधान :  कुलपति
– पोर्टल पर अभ्यर्थियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए डैशबोर्ड का किया गया है निर्माण
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के माननीय कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह के कर-कमलों द्वारा दिनांक 19.02.2023 (रविवार) को माननीय कुलपति के आवासीय कार्यालय में दो वर्षीय सीईटी-बी.एड. और शिक्षा शास्त्री 2023 के लिए आधिकारिक पोर्टल का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर माननीय कुलपति ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पोर्टल को काफी विशिष्ट बनाया गया है। इसबार अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए पोर्टल बर ग्रीवांस बटन का प्रावधान किया गया है। फॉर्म भरने के समय अगर किसी भी अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो इसबार अभ्यर्थियों को फोन या ई-मेल करने की जरूरत नहीं है। समस्या के निदान के लिए इसबार वेबसाइट पर ग्रीवांस वाले ऑफ्शन में अभ्यर्थी अपना नाम, ई-मेल, मोबाइल नंबर के साथ अपनी परेशानी या शिकायत दर्ज कराएंगे और 10 मिनट के अंदर हमारी आईटी सेल टीम उनकी समस्याओं का निदान कर उन्हें इस बात की जानकारी देंगे। प्रो. सिंह ने कहा कि इसबार पोर्टल पर अभ्यर्थियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए डैशबोर्ड का निर्माण किया गया है। इससे यह होगा कि अगर किसी भी अभ्यर्थियों को अगर फॉर्म भरने में परेशानी होगी तो आईटी सेल टीम के सदस्य उन अभ्यर्थी को इस बात की जानकारी देंगे कि यह गलती करने के कारण आपको फॉर्म भरने में परेशानी हो रही है। आप यह सुधार करके अपना फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी करें। साथ ही अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए पोर्टल पर पहले से ही फॉर्म भरने संबंधित गाइडलाइन अपलोड कर दिया गया है। गाइडलाइन पढ़कर फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। सीईटी बीएड प्रवेश परीक्षा में कौन अभ्यर्थी भाग ले सकता है, इसके लिए पोर्टल पर जो प्रॉस्पेक्टस अपलोड किया गया है, उसमें इस बात का उल्लेख किया गया है।
सीईटी-बी.एड.-2023 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि स्नातक में कुल अंकों का 50 प्रतिशत लाने वाले अभ्यर्थी ही सीईटी बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होंगे। यदि किसी अभ्यर्थी को स्नातक डिग्री में कुल अंकों का 50 प्रतिशत या इससे अधिक अंक है, लेकिन प्रतिष्ठा विषयों में 50 प्रतिशत से कम अंक है, तब भी वे बीएड कोर्स में प्रवेश के लिए अर्हता रखते हैं। साथ ही कहा कि बीबीए और बीसीए डिग्री धारक अभ्यर्थी भी बीएड कोर्स में प्रवेश के लिए अर्हता रखते हैं। प्रो. मेहता ने कहा कि बिहार के सभी 14 विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर दिनांक 20.02.2023 तक अपने-अपने विश्वविद्यालय के नोडल पदाधिकारी नियुक्त करने की जानकारी दी गई थी, लेकिन अब तक केवल पांच विश्वविद्यालयों से ही नोडल पदाधिकारी नियुक्त करने का पत्र प्राप्त हुआ है। शेष बचे विश्वविद्यालयों से आग्रह है कि वे जल्द ही अपने विश्वविद्यालय के लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त कर इस आशय की जानकारी राज्य नोडल कार्यालय को प्रेषित करें। प्रो. मेहता ने कहा कि राज्य के 14 विश्वविद्यालयों के 342 महाविद्यालयों में कुल 37350 सीटों पर दो वर्षीय बी.एड. एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाना है। लेकिन, महाविद्यालयों/संस्थानों की संख्या घट या बढ़ भी सकती है। प्रो. मेहता ने बताया कि अभ्यर्थी 20.02.2023 से आधिकारिक वेबसाइट www.biharcetbed-lnmu.in पर जाकर दो वर्षीय बी.एड. और शिक्षा शास्त्री 2023 की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 15.03.2023 है। विलंब शुल्क के साथ दिनांक 16.03.2023 से दिनांक 20.03.2023 तक आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में हुई किसी प्रकार की त्रुटि का सुधार दिनांक 16.03.2023 से 20.03.2023 तक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड दिनांक 30.03.2023 से डाउनलोड किया जा सकेगा। परीक्षा की संभावित तिथि 08.04.2023 (शनिवार) है। उन्होंने कहा कि स्टैट्यूट द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क इस प्रकार है:- सामान्य श्रेणी के लिए- 1000 रुपये, ईडब्ल्यूएस, महिला, बी.सी एवं ईबीसी के लिए- 750 रुपये और एससी एवं एसटी के लिए- 500 रुपये। साथ ही कहा कि फॉर्म भरने में अभ्यर्थियों को अगर किसी भी प्रकार की परेशानी होगी तो वे कार्यालय अवधि में हेल्फलाइन नंबर 07314629842, 9431041694 एवं ईमेल helpdeskcetbed2023@gmail.com संपर्क कर सकेंगे। इस अवसर पर सीईटी-बी.एड.-2022 के कोर कमिटि के सदस्य स्नातकोत्तर भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अरुण कुमार सिंह, आईक्यूएसी निदेशक डॉ. जिया हैदर, डॉ. अवनी रंजन सिंह, माननीय कुलपति के निजी सचिव मो. जमाल व अन्य थे।

 

Check Also

फिलिस्तीन में जारी जनसंहार और तबाही के खिलाफ 7 अक्तूबर को होगा एकजुटता मार्च 

🔊 Listen to this   फिलिस्तीन में जारी जनसंहार और तबाही के खिलाफ 7 अक्तूबर …