Breaking News

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर वृद्ध जन मतदाताओं को किया गया सम्मानित

 

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर वृद्ध जन मतदाताओं को किया गया सम्मानित

 

दरभंगा  समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह-जिला दंडाधिकारी  राजीव रौशन की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर वृद्धजन मतदाताओं के साथ जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर सुश्री चंद्रिमा अत्री एवं राजनीतिक दलों के जिला प्रतिनिधि गण दीप प्रज्वलन में सहयोग प्रदान किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ईवीएम और भीभीपैट का एफएलसी प्रारंभ हो गया है।

उन्होंने कहा कि एफएलसी का उद्देश्य यही है की ईवीएम मशीन जिनमें बीयू, सीयू एवं भीभीपैट शामिल है, में कोई कमी नहीं है और यह सही तरीके से कम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि कोई भी राजनीतिक दल एक प्रतिशत रैंडमली सलेक्टेड ईवीएम मशीन में वोट डालकर भीभीपैट से उसका सत्यापन कर सकते हैं,  मशीन से उसका मिलान कर सकते हैं तथा बाद में लोड टेस्ट भी किया जाता है, जिसमें एक सीयू में चार-चार बीयू लगाकर टेस्ट किया जाता है और यह देखा जाता है कि हमारे मशीन को किसी भी परिस्थिति में कोई कठिनाई नहीं होगी। यह विश्वास बढ़ाने वाले कदम हैं, इसके अलावे हम जब कमिश्निंग करते हैं, उस समय भी राजनीतिक दल उपस्थित रहते हैं।

भीभीपैट के एफएलसी के पहले प्री लेवल चेकिंग होती है, इसमें भीभीपैट को कई मशीनों के साथ जोड़कर चेक किया जाता है और मशीन जब ओके बताता है तब उसे अंतिम रूप से चयन किया जाता है। और संबंधित कंपनी जिसने उसे बनाया है वो भी इसका सर्टिफिकेट देता है।

उन्होंने कहा कि 01 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग ने हमारे वरिष्ठ मतदाताओं को जिन्होंने मतदाता प्रक्रिया को मजबूती प्रदान की है, जो हम लोगों के लिए आदर्श भी हैं और प्रेरणा के स्रोत भी हैं, जो हमारे युवा मतदाताओं के लिए विशेष प्रेरणा के स्रोत हैं।

उन्होंने जिस तरह से हमारे लोकतंत्र को मजबूत किया है, अपने एक वोट के मूल्य को समझा है और चुनाव में उनकी भूमिका रही है, इससे नई पीढ़ी के लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा ने वृद्ध जन मतदाताओं को संबोधित किया।

इस अवसर पर 106 वर्षीय मतदाता चंद्रकला देवी को जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने साल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया।

102 वर्षीय मतदाता योगेश्वर पंडित को अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा ने साल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। 80 वर्षीय रामचंद्र प्रसाद पासवान को अनुमंडल पदाधिकारी सदर सुश्री चंद्रिमा अत्री ने साल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। 73 वर्षीय मतदाता रामचंद्र पासवान को लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र कुमार झा ने साल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया एवं 70 वर्षीय कालो देवी को राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष गगन कुमार झा, बासपा के जिला अध्यक्ष सुनील कुमार मंडल,भाजपा के प्रतिनिधि अशोक नायक ने साल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने वरिष्ठ मतदाताओं को संदेश देते हुए कहा कि *श्रदेय वरिष्ठ मतदाता, निर्वाचन प्रक्रिया में निरंतरण योगदान के लिए आपके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए मुझे अत्यधिक खुशी हो रही है। लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेकर भारतीय लोकतंत्र को सुदृढ़ करने के अपने जोश एवं समर्पण से अपने देश के युवाओं के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। आपके जैसे उत्तरदायी ज्येष्ठ मतदाताओं के कारण ही हम एक लोकतंत्र के रूप में दुनिया में फल फूल रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं।

आप, बदलते समय, सामाजिक-राजनीतिक आर्थिक परिदृश्य और देश में प्रौद्योगिकी के क्रम विकास के साक्षी हैं। निर्वाचन प्रक्रिया को सुदृढ़ करने और निर्वाचनों को सही मयनों में स्वतंत्र,निष्पक्ष,समावेशी, सुगम और सहभागी बनाने के लिए हमारे नियंत्रण प्रगतिशील तंत्र के सभी साक्षी हैं। आप ने विभिन्न चुनावों के दौरान अपना वोट डालकर सरकार चुनने में अपने एक वोट के मूल्य का वास्तविक अर्थ सिद्ध किया है।मैं, राष्ट्र के प्रति लोकतांत्रिक कर्तव्य को पूरा करने के लिए आप में से प्रत्येक की शक्ति, सामर्थ्य और दृढ़ निश्चय का अभिनंदन करता हूं।

वरिष्ठ नागरिकों (80 आयु वर्ग)और दिव्यांग मतदाताओं (40% और अधिक निःशक्तता) की अधिकतम भाग्यदारी सुनिश्चित करने के लिए, भारत निर्वाचन आयोग ने आप लोगों के लिए व्हीलचेयर, रैंप, स्वयंसेवकों आने जाने की नि:शुल्क परिवहन सुविधाओं, कतार-रहित मतदान जैसी कई नई सुविधाओं की व्यवस्था की है। इसके अतिरिक्त, आप फार्म 12 (घ) भरकर अपने घर में बैठे-बैठे भी मतदान कर सकते हैं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप आवश्यक सुविधाओं का लाभ उठाकर अपना बहुमूल्य मत डालें और युवा मतदाताओं को अपने संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करने के लिए प्रेरित करते रहें। मैं इसके माध्यम से आपके प्रति आभार व्यक्त करता हूँ और सभी वरिष्ठ नागरिकों से अनुरोध करता हूँ कि सदैव की भांति अपना मत अवश्य डालें और युवा पीढ़ी के लिए भारतीय लोकतंत्र में सकारात्मक योगदान के निमित एक उदाहरण बन रहे।

 

 

 

 

 

 

 

Check Also

 राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तथा भू अभिलेख तथा परिमाप निदेशालय बिहार सरकार द्वारा नवनियुक्त सर्वेक्षण कर्मियों की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित हुआ।

🔊 Listen to this   दरभंगा प्रेक्षागृह में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण …