Breaking News

बिहार खादी मेला दरभंगा में सेल्फी पॉइंट बना आकर्षण का केंद्र बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक खिचवा रहे हैं सेल्फ़ी

बिहार खादी मेला दरभंगा में सेल्फी पॉइंट बना आकर्षण का केंद्र

बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक खिचवा रहे हैं सेल्फ़ी

दरभंगा शहर के पोलो मैदान में लगाए गए खादी मेला सह उद्यमी बाजार में बुजुर्गों के साथ-साथ बच्चे और युवा भी बड़ी संख्या में आ रहे हैं और खादी पसंद कर रहे हैं।

प्रतिदिन लगभग 10000 लोग मेला परिसर में आ रहे हैं, मधुबनी की खादी और भागलपुर का सिल्क लोगों की पहली पसंद है।

कारीगरों द्वारा बनाया गया तरह-तरह के समान जिसमें मिट्टी के सामान भी शामिल हैं, को लोग खूब पसंद कर रहे हैं, मेला परिसर में सबसे ज्यादा क्रेज सेल्फी पॉइंट का है।

बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक और महिलाएं बड़ी संख्या में सेल्फी पॉइंट पर जाकर अपना फोटो खिंचवा रही हैं।

इस संबंध में जिला खादी ग्रामोद्योग पदाधिकारी रिजवान अहमद ने बताया कि बिहार राज्य खादी ग्राम उद्योग बोर्ड द्वारा लगाया गया है, यह मेला 10 नवम्बर तक चलेगा। मेला में कुल 135 स्टॉल लगाए गए हैं जिसमें बिहार के विभिन्न जिलों की खादी के अलावा भागलपुर और बांका का सिल्क, कैमूर का कम्बल और कारपेट, गोपालगंज, सिवान, और वैशाली जिले में तैयार ग्राम उद्योगी उत्पाद, गया और बांका जिले में तैयार हैंडलूम के वस्त्र तथा हैंडीक्राफ्ट के ढेर सारे सामान बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत रोजगार लगाने वाले युवाओं के 20 स्टॉल लगाए गए हैं जहां वे अपने उत्पाद को डिस्प्ले और सेल कर रहे हैं। जिला उद्योग केंद्र दरभंगा के महाप्रबंधक नवल किशोर पासवान ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत सरकार द्वारा 38000 से अधिक युवाओं को सहायता के लिए चुना गया है और उन्हें अपना उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रुपये तक की राशि दी गई है।  इसमें 50 प्रतिशत राशि अनुदान के रूप में है और 50 प्रतिशत ऋण के रूप में।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत दिए गए ऋण को 84 बराबर किस्तों में वापस करना है। दरभंगा जिले के अनेक उद्यमी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत सहायता प्राप्त करके फूड प्रोसेसिंग, रेडीमेड वस्त्र निर्माण, आईटी, फर्नीचर उद्योग, बेकरी उद्योग आदि लगा चुके हैं। इन उद्यमियों के द्वारा बनाए गए सामान मेला में खूब बिक रहे हैं और लोगों को पसंद आ रहा हैं।

Check Also

 राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तथा भू अभिलेख तथा परिमाप निदेशालय बिहार सरकार द्वारा नवनियुक्त सर्वेक्षण कर्मियों की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित हुआ।

🔊 Listen to this   दरभंगा प्रेक्षागृह में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण …