Breaking News

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया, शोभन में ही बनेगा दरभंगा एम्स

 

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया, शोभन में ही बनेगा दरभंगा एम्स

 

डीएमसीएच में 2500 बेड का नया अस्पताल मिथिला के लिए बड़ी सौगात, मिथिलावासियों की ओर से मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री का आभार : संजय कुमार झा

 

दरभंगा  बिहार सरकार के जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री  संजय कुमार झा ने दरभंगा में सोमवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज मिथिला के लिए एक बड़ा दिन है।  मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने डीएमसीएच को पुनर्विकसित करने की ₹2742.04 करोड़ की योजना के तहत दरभंगा में 2500 बेड का नया हॉस्पीटल दिया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने फिर स्पष्ट कर दिया है कि दरभंगा एम्स शोभन में ही बनेगा। इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दे दिये हैं।

संजय कुमार झा ने कहा कि  मुख्यमंत्री ने डीएमसीएच परिसर में 400 बेड के नवनिर्मित सर्जरी ब्लॉक के भवन का उद्घाटन किया है, जिसमें कुछ दिनों में ही इलाज शुरू हो जाएगा। इसके अलावा उन्होंने 2100 बेड के नये अस्पताल के साथ-साथ प्रतिवर्ष 250 नामांकन के मेडिकल कॉलेज भवन का शिलान्यास किया। अब पटना के पीएमसीएच के बाद दरभंगा का डीएमसीएच संभवत: बिहार का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल हो जाएगा। इस बड़ी सौगात के लिए हम सभी मिथिलावासियों की ओर से  मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार और  उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री  तेजस्वी यादव के प्रति आभार प्रकट करते हैं।

संजय कुमार झा ने कहा कि दरभंगा में एम्स बनेगा, यह  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तय किया था। इस वर्ष जनवरी में समाधान यात्रा के दौरान उन्होंने एम्स के लिए शोभन-एकमी बाईपास के निकट चिह्नित भूमि की स्थल पर जाकर समीक्षा करने के बाद उसकी स्वीकृति दी थी। बिहार सरकार एम्स निर्माण के लिए 151.17 एकड़ जमीन मुफ्त जमीन देने के साथ-साथ उसमें मिट्टी भराई के लिए भी 309 करोड़ से अधिक रुपये कैबिनेट से मंजूर कर कार्य का टेंडर जारी कर चुकी थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने उक्त भूमि को लो लैंड बताते हुए वहां एम्स निर्माण से इनकार कर दिया था।

संजय कुमार झा ने कहा कि  मुख्यमंत्री बार-बार कह चुके हैं कि शोभन में चिह्नित भूमि में मिट्टी भराने और वहां तक फोरलेन कनेक्टिविटी देने सहित उस भूमि के विकास के लिए जो भी काम जरूरी होगा, राज्य सरकार अपने संसाधनों से करायेगी। बिहार सरकार की तरफ से  उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री  तेजस्वी प्रसाद यादव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री  मांडविया  को जून और अगस्त माह में पत्र लिख कर आवंटित भूमि की विशेषताओं की जानकारी दी थी।

संजय कुमार झा ने कहा कि अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से दरभंगा एम्स के संबंध में पत्र मिला है। उसमें कहा गया है कि बिहार सरकार कोई दूसरी भूमि प्रस्तावित करे या शोभन में प्रस्तावित भूमि में मिट्टी भरा कर और वहां तक सड़क बना कर दे। हमलोग पहले से कह रहे थे कि प्रस्तावित भूमि में यह काम कराएंगे। अप्रैल 2023 में ही केंद्रीय टीम आई थी, यदि उसी समय चिट्ठी दे देते कि ये सब काम करा दीजिए तो अब तक मिट्टी भराई हो गई होती। केंद्र के पत्र के जवाब में बिहार सरकार फिर बताएगी कि वहां मिट्टी भराने और फोरलेन कनेक्टिविटी देने के लिए तैयार हैं। केंद्र यदि इसे स्वीकार कर लेता है तो यह काम तेजी से करा दिया जाएगा। बिहार सरकार का स्पष्ट मानना है कि शोभन के पास एम्स बनेगा तो दरभंगा शहर का नया विस्तार होगा और क्षेत्र में तेजी से विकास होगा।

संजय कुमार झा ने कहा कि केंद्र सरकार ने दरभंगा में 750 बेड के एम्स निर्माण की करीब 1200 करोड़ की योजना मंजूर की, जिसके लिए मुफ्त जमीन देने, मिट्टी भराई और सड़क निर्माण का काम राज्य सरकार को कराना है। जबकि राज्य सरकार ने डीएमसीएच को पुनर्विकसित करने की ₹2742.04 करोड़ की योजना के तहत दरभंगा में 2500 बेड का नया हॉस्पीटल दिया है। दोनों का निर्माण हो जाने के बाद दरभंगा इलाज का बड़ा केंद्र बन जाएगा।

इस मौके पर बिहार सरकार के  मंत्री, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग  ललित कुमार यादव, बेनीपुर के  विधायक  विनय कुमार चौधरी और जदयू के दरभंगा जिलाध्यक्ष  गोपाल मंडल भी मौजूद थे।

 

Check Also

 राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तथा भू अभिलेख तथा परिमाप निदेशालय बिहार सरकार द्वारा नवनियुक्त सर्वेक्षण कर्मियों की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित हुआ।

🔊 Listen to this   दरभंगा प्रेक्षागृह में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण …