Breaking News

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की एक दिवसीय कार्यसमिति की बैठक आयोजित बीडब्लूजेयू ने प्रस्ताव पारित कर राज्य सरकार से किया मांग • ajit कुमार सिंह की रिपोर्ट

अपने अधिकारों के लिए एकजुट हों पत्रकार – नदीम

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की एक दिवसीय कार्यसमिति की बैठक आयोजित

बीडब्लूजेयू ने प्रस्ताव पारित कर राज्य सरकार से किया मांग

दरभंगा : बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन, दरभंगा जिला कार्यसमिति की विस्तारित बैठक सदर प्रखंड परिसर के सभागार में रविवार को आयोजित की गई। इस बैठक में मुख्य रूप से, विगत दिनों औरंगाबाद में हुए राज्य सम्मेलन में प्रस्तुत विभिन्न प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा की गई। इनमें, सेवानिवृत्त पत्रकारों के लिए नियम व शर्तों को लचीला बनाते हुए पत्रकार पेंशन योजना की राशि 6 हजार से 20 हजार किए जाने और पत्रकार बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख किए जाने की मांग की गई, जिसमें सरकार का अंशदान 80 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत हो। साथ ही,पत्रकार आवास योजना हेतु 30 लाख तक के ऋण की व्यवस्था की मांग की गई, जिसके ब्याज की राशि राज्य सरकार वहन करे। साथ ही, पत्रकार सुरक्षा एक्ट लागू करने,प्रखंडो में पत्रकारों से सूचनाओं के आदान प्रदान हेतु सूचना अधिकारी नियुक्त किए जाने सहित कुल 23 बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए प्रस्ताव पारित कर राज्य सरकार से मांग की गई।

बैठक में बतौर मुख्य अतिथि प्रेस क्लब ऑफ इंडिया, नई दिल्ली के पूर्व महासचिव नदीम अहमद काजमी ने कहा कि पत्रकारों को अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए एकजुट होना होगा। पत्रकारिता के इस चुनौतीपूर्ण दौर में सिद्धान्त आधारित पत्रकारिता से ही हम अपनी उपयोगिता सिद्ध कर सकते हैं। उन्होंने प्रेस क्लब की चर्चा करते हुए कहा कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से हम अपनी आपसी एकजुटता बढ़ा सकते हैं। आवश्यकता है कि प्रेस क्लब को बिहार में प्रदेश स्तर से लेकर जिला स्तर तक सक्रिय किया जाए। उन्होंने इसे लेकर पत्रकारों के बीच कई अहम सुझाव भी दिए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए अमरेश्वरी चरण सिन्हा ने कहा कि बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन समय समय पर विभिन्न मुद्दों को लेकर शासन- प्रशासन के समक्ष अपनी मांगे रखते आया है और हमारा यह प्रयास आगे भी जारी रहेगा।

इस मौके पर बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के नवगठित प्रदेश कार्यकारणी में दरभंगा से जिला महासचिव शशि मोहन भारद्वाज को शामिल किए जाने पर हर्ष प्रकट करते हुए उनका अभिनन्दन किया गया।

इस बैठक में पत्रकार पुनीत कुमार सिन्हा, सुनील कुमार मिश्रा, मुकेश कुमार, शशि भूषण चौधरी, आशीष सिंह, रतन कुमार झा, फ़िरदौस अली, आर्या शंकर, सज्जाद अहमद खान, राजीव रंजन, संतोष सिंह,राजन कुमार, अजित कुमार सिंह, राकेश कुमार,मनोज कुमार झा,वीरेंद्र कुमार,संजय कुमार सहित कई पत्रकार मौजूद थे।

आरम्भ में जिला उपाध्यक्ष संजीव कुमार ने सभी का स्वागत किया। सचिव प्रवीण कुमार चौधरी बैठक का संचालन कर रहे थे‌। कार्यालय प्रभारी मनोज कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया।बैठक के पश्चात मकरसंक्रांति के मौके पर सबो ने यूनियन द्वारा आयोजित दही चुरा और तिल के सामूहिक भोज में शामिल हुए।

Check Also

 राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तथा भू अभिलेख तथा परिमाप निदेशालय बिहार सरकार द्वारा नवनियुक्त सर्वेक्षण कर्मियों की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित हुआ।

🔊 Listen to this   दरभंगा प्रेक्षागृह में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण …