Breaking News

बाल श्रम के खिलाफ सीतामढ़ी पुलिस एवं बचपन बचाओ आंदोलन की मुहिम, पिछले तीन महीनों में बाल श्रम से मुक्त कराए गए 34 बच्चे ( रिपोर्ट न्यूज़ डेस्क )

*बाल श्रम के खिलाफ सीतामढ़ी पुलिस एवं बचपन बचाओ आंदोलन की मुहिम, पिछले तीन महीनों में बाल श्रम से मुक्त कराए गए 34 बच्चे*

सीतामढ़ी। बाल श्रम के खिलाफ सीतामढ़ी पुलिस एवं बचपन बचाओ आंदोलन की ओर से संयुक्त अभियान के तहत इस वर्ष अबतक जिलाभर से 34 बच्चों को बाल श्रम से मुक्त करवाया गया है । सीतामढ़ी एसपी मनोज कुमार तिवारी के निर्देश पर लगातार जिलाभर में बाल श्रम के खिलाफ कार्रवाई कर बाल श्रम से बच्चों को मुक्त कराया गया है। सीतामढ़ी पुलिस की विशेष किशोर पुलिस इकाई एवं नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी द्वारा स्थापित संगठन बचपन बचाओ आंदोलन के संयुक्त प्रयास से डीएसपी सह नोडल, विशेष किशोर पुलिस इकाई मो. नजीब अनवर के निर्देशन में बाल श्रम के खिलाफ निरंतर कार्रवाई की जा रही है साथ ही विषय को लेकर क्षेत्र में जागरूकता भी किया जा रहा है। डीएसपी सह नोडल, विशेष किशोर पुलिस इकाई मो. नजीब अनवर ने इस संदर्भ में बताया की बच्चों से बाल श्रम न करवाया जाए इसके लिए निरंतर क्षेत्र में निगरानी की जा रही हैं बाल श्रम की सूचना पर त्वरित नियोजक पर कारवाई की जायेगी । इस मुहिम के तहत पुनौरा थाना क्षेत्र में भी बाल श्रम के खिलाफ अभियान चलाकर पांच बच्चों को बाल मजदूरी से मुक्त करवाकर बाल कल्याण समिति सीतामढ़ी के आदेश से सिमरा स्थित बाल गृह में आवासित करवाया गया हैं। इन बच्चों से बाल श्रम करवाने वाले नियोजकों पर भी नियमानुसार प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कारवाई की जा रही है एवं बाल श्रम से मुक्त करवाए गए बच्चो के पुनर्वासन हेतु पहल की जा रही हैं। इस संदर्भ में बचपन बचाओ आंदोलन के केंद्रीय निदेशक मनीष शर्मा ने बाल श्रम के खिलाफ इस बड़ी कारवाई के लिए सीतामढ़ी पुलिस के प्रती धन्यवाद प्रकट करते हुए कहा कि बाल श्रम नियोजक की दया नहीं सस्ती श्रम और शोषण की देन हैं बाल श्रम से बच्चों को मुक्त करवाने की दिशा में हुई इस प्रगति की सराहना करते हैं। बचपन बचाओ आंदोलन की बिहार टीम निरंतर सीतामढ़ी जिला को बाल श्रम से मुक्त बनाने के लिए सीतामढ़ी पुलिस प्रशासन के सहयोग हेतु सदैव तत्पर हैं। श्री शर्मा ने बताया कि हमें पूर्ण विश्वास है की पुलिस के द्वारा इस तरह की कारवाई जारी रहेगी ताकि सीतामढ़ी जिला को बाल श्रम मुक्त बनाया जा सकें।

गौरतलब है कि सीतामढ़ी पुलिस बाल श्रम, बाल दुर्व्यापार, बाल यौन शोषण, बाल विवाह आदि के खिलाफ सदैव सजग व सक्रिय रूप से काम करती रही है। इस क्रम में बचपन बचाओ आंदोलन जिला पुलिस प्रशासन समेत जिला स्तर के अन्य सभी हितधारकों के साथ मिलकर बच्चों के साथ होने वाले सभी प्रकार के हिंसाओं के विरुद्ध जमीनी स्तर पर कार्य कर रहा है।

Check Also

उप निदेशक जन सम्पर्क दरभंगा ने किया ,जिला जन सम्पर्क कार्यालय मधुबनी का किया औचक निरीक्षण 

🔊 Listen to this   उप निदेशक जन सम्पर्क दरभंगा ने किया ,जिला जन सम्पर्क …