Breaking News

बिहार पटना,  जिला पदाधिकारी श्री कुमार रवि की अध्यक्षता में आज आवासीय कार्यालय में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।  

पटना,

जिला पदाधिकारी श्री कुमार रवि की अध्यक्षता में आज आवासीय कार्यालय में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।
बैठक

दरभंगा news24live रिपोर्ट ajit kumar singh

में जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता सोन नहर प्रमंडल खगौल, लघु सिंचाई प्रमंडल एवं परियोजना निदेशक आत्मा आदि से संबंधित विभागों की समीक्षा की गई।बैठक में जिलाधिकारी द्वारा फसल आच्छादन की समीक्षा के किये जाने पर जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि रबी फसलों की आच्छादान यथा- गेहूँ 100% मक्का 91% चना 99% एवं मसूर में 98% पूर्ण हो गया है। उन्होंने बताया कि मसूर में अधिक नमी होने के कारण फसल आंशिक रूप से प्रभावित हो रहा है। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा प्रखंडवार टाल क्षेत्रों के रकवा के संबंध में समीक्षा किये जाने पर जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि इस संबंध में सभी अंचलाधिकारी से प्रतिवेदन प्राप्त की जा रही है।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा के क्रम पाया गया कि विगत एक-दो माह से आवेदन लंबित है। उन्होंने निर्देश दिया कि इस योजना के तहत किस स्तर पर कितने आवेदन, कितने दिनों से लंबित है इसे स्पष्ट किया जाय। साथ ही कृषि समन्वयक स्तर पर लंबित सभी आवेदनों को दिनांक-25.01.2020 तक अग्रसारित किया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कृषि यांत्रिकरण योजना के तहत कस्टम हायरिंग योजना में चयनित कृषकों को यंत्रों का क्रय कर यंत्र बैंक स्थापित करने हेतु स्वीकृति प्रदान की गयी।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, पटना द्वारा बी0टी0एम0, ए0टी0एम0 एवं लेखापाल का नियोजन से संबंधित अंतिम मेघा सूची प्रस्तुत की गयी। जिलाधिकारी ने रोस्टर के अनुसार नियोजन हेतु संचिका उपस्थापित करने हेतु निर्देश दिया।

बैठक में समीक्षा के क्रम में कम्फेट के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि लगभग 200 ग्राम National Animal Disease Reporting System (NADRS) भारत सरकार के साईट पर नहीं दिखने के कारण राष्ट्रीय गोकुल मिशन कार्यक्रम का कार्य बाधित है। जिलाधिकारी ने कृत्रिम गर्भाधान कर्मी की संख्या के संबंध में पृच्छा की गयी एवं कर्मी की संख्या बढ़ाने हेतु निर्देश दिया गया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक गाॅव पर एक गर्भाधान कर्मी चिन्हित कर लगाने हेतु निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि उर्वरक के उप-आवंटित की प्रति उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही उर्वरक अनुज्ञप्तिधारियों का जांच कर अनियमिता पाये जाने पर प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की जाय।

बैठक में जिलाधिकारी श्री कुमार रवि के साथ जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता सोन नहर प्रमंडल खगौल, लघु सिंचाई प्रमंडल एवं परियोजना निदेशक आत्मा, अपर समाहर्ता राजस्व श्री राजीव कुमार श्रीवास्तव, अपर जिला दंडाधिकारी सामान्य श्री विनायक मिश्रा सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थें।

जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी,
पटना।

Check Also

 राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तथा भू अभिलेख तथा परिमाप निदेशालय बिहार सरकार द्वारा नवनियुक्त सर्वेक्षण कर्मियों की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित हुआ।

🔊 Listen to this   दरभंगा प्रेक्षागृह में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण …