Breaking News
रिपोर्ट अविनाश कुमार

मधुबनी पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर टू डोर हो रही सर्वे, लोगों से सहयोग की अपील स्क्रीनिंग कार्य में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को करें सहयोग।

पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर टू डोर हो रही सर्वे, लोगों से सहयोग की अपील

स्क्रीनिंग कार्य में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को करें सहयोग

• संदिग्ध

रिपोर्ट अविनाश कुमार

मरीजों की लिए जाएंगे सैंपल
• सभी प्रखंडों में आशा एवं आंगनबाड़ी सेविका कर रही सर्वे

मधुबनी/ 19 अप्रैल:
कोरोना से जंग जीतने के लिए सरकार व जिला प्रशासन की ओर से कई अहम कदम उठाए जा रहें हैं। इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग ने एक नई पहल शुरू की है। अब पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर ही कोरोना के संदिग्ध लोगों की पहचान के लिये घर-घर जाकर सर्वे व स्क्रीनिंग की जा रही है। इस काम में आंगनबाड़ी, आशा व अन्य उत्प्ररेकों की मदद कर रहे हैं। आशा आंगनवाड़ी सेविका एवं उत्प्रेरक घर – घर जाकर सदस्यों से जानकारी ले रही हैं।

स्क्रीनिंग के दौरान कर्मचारियों का करें सहयोग
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जयनगर के देवधा मध्य तथा देवधा उतरी पंचायत में ग्रामीणों के द्वारा स्क्रीनिंग कार्य में असमाजिक तत्वों के द्वारा व्यवधान उत्पन्न किया गया। जिसे लेकर देवधा पंचायत के मुखिया के द्वारा बैठक की गई जिसमें डीआईओ मधुबनी बीडीओ जयनगर थाना प्रभारी देवधा तथा सभी पीआरआई एवं ग्रामीणों ने भाग लेकर ग्रामीणों को डी आई ओ द्वारा सर्वे कार्य एवं कोविड-19 के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। मुखिया तथा पंचायती राज सदस्यों द्वारा इस अभियान की जानकारी नहीं होने पर आक्रोश व्यक्त किया गया। बी डी ओ द्वारा सूचित किया गया कि सभी पी आर आई सदस्यों को व्हाट्सएप के द्वारा पत्र भेज दिया गया है। संकट निवारण के पश्चात ग्रामीणों द्वारा आभार व्यक्त करते हुए स्क्रीनिंग कार्य में पूर्ण सहयोग देने के लिए आश्वासन दिया गया।

सिविल सर्जन ने की अपील
सिविल सर्जन डॉक्टर सुनील कुमार झा ने कोरोना संदिग्ध की पहचान के लिए की जा रही सर्वे कार्य में लोगों को मदद करने की अपील की है । बताया 1 मार्च से आए प्रवासियों के गांव में सर्वे होना है। इसमें गंभीर श्वसन रोग बीमारी इन्फ्लूएंजा रोग सहित कोरोना संदिग्ध की पहचान करनी है। सर्वे कार्य के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा कोविड 19 फॉर्म उपलब्ध कराये गये हैं। इसमें तीन स्तरों पर सूचना उपलब्ध कराने का काम किया जाना है। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य कर्मी घरों में जाकर लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। पूछताछ के दौरान किसी भी प्रकार के संक्रमण की जानकारी होने पर उनका समुचित चिकित्सकीय प्रबंध किया जाएगा, ताकि संक्रमण दूसरे लोगों तक नहीं फैल सके। एक दूसरे के सहयोग से ही कोरोना वायरस पर विजय प्राप्त की जा सकती है।

Check Also

फिलिस्तीन में जारी जनसंहार और तबाही के खिलाफ 7 अक्तूबर को होगा एकजुटता मार्च 

🔊 Listen to this   फिलिस्तीन में जारी जनसंहार और तबाही के खिलाफ 7 अक्तूबर …