Breaking News

मधुबनी कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का लिया जा रहा सैंपल।

कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का लिया जा रहा सैंपल

– सैंपलिंग

दरभंगा news 24 Live…

टीम में डीएमसीएच के सैंपलिंग टीम सदस्य भी हुए शामिल

-जिले में अब तक कुल 538 सैंपल लिए गए हैं। कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप से वर्तमान में पूरा विश्व प्रभावित है। इसके संक्रमण से बचाव हेतु सम्पूर्ण देश में लॉक डाउन की घोषणा की गई है। इस दौरान मधुबनी में कोरोना पॉजिटिव मरीज के मिलने के बाद मधुबनी जिला में चार क्रमशः राजकीय प्राथमिक विद्यालय गंगासागर भौआरा मधुबनी, करहारा मध्य विद्यालय मधेपुर, राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय उर्दू पिपरौलिया झंझारपुर एवं मध्य विद्यालय नरार कलुआही को कोरोना कंटेन्मेंट ज़ोन घोषित किया गया है।
कंटेन्मेंट ज़ोन में बैरिकेडिंग की गई है, तथा चेक पॉइंट बनाया गया है। कंटेंटमेंट जोन में लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, इसकी भी व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है ।

जिले में अब तक कुल 538 सैंपल लिए गए

सिविल सर्जन डॉक्टर सुनील कुमार झा ने बताया जिले में अब तक कुल 538 सैंपल कलेक्ट कर भेजा गया है। जिसमें 483 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वही 50 लोगों की सेंपलिंग रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है एवं 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जिले में 5 कोरोना पोजिटिव मिले

विदित हो कि जिले के झंझारपुर प्रखंड में मुंबई से पांच व्यक्ति अंत्येष्टि में सम्मिलित होने आए थे, उन्हीं लोगों में एक 24 वर्षीय युवक कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है।इसके अलावा जिले में पदस्थापित महिला कॉन्स्टेबल जो मूल रूप से नालंदा की रहने वाली है,भी संक्रमित पाई गई । 23 अप्रैल को दो व्यक्ति दिल्ली से झंझारपुर आए थे.वहीं झंझारपुर के क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखे दो व्यक्तियों के साथ कलुआही में एक 65 साल की महिला जो दिल्ली से अपने बेटे के साथ आई थी,वह भी पॉजिटिव पाई गई. इस तरह से जिले में कुल 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए।

प्रभावित क्षेत्रों में लिए जा रहे सैंपल
प्रभावित क्षेत्रों अनुमंडलीय अस्पताल झंझारपुर, मधेपुर पीएससी, सदर अस्पताल मधुबनी, कलुआही में सभी कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का मेडिकल टीम के द्वारा सेंपलिंग किया जा रहा है। इस टीम में डीएमसीएच सेंपलिंग टीम के सदस्य भी सम्मिलित हुए।

विदित हो कि वर्तमान में आशा द्वारा विदेश से आए लोगों का घर-घर सर्वे किया जा रहा है। जिसे करोना पॉजिटिव पाए गए प्रखंडों में स्थगित कर दिया गया है प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले पॉजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्क में आए लोगों का सेंपलिंग किया जा रहा है।

अनुशासित रह कर लॉकडाउन का करें पालन:

अनुशासित रहकर लोकडॉन का पालन करें अनावश्यक घरों से नहीं निकले, कोरोना संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से होता है। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें।

इन बातों का रखें ख्याल:
. घर से निकलने वक्त मास्क का प्रयोग करें
• यदि घर से बाहर निकलना पड़े तब लोगों से 1 मीटर की दूरी जरुर बनायें
• घर आने के बाद हाथों को 20 सेकंड तक पानी एवं साबुन से धोएं
• बाहर में किसी भी चीज को छूने से परहेज करें
• लॉकडाउन के नियमों के सख्ती से पालन करें

Check Also

 राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तथा भू अभिलेख तथा परिमाप निदेशालय बिहार सरकार द्वारा नवनियुक्त सर्वेक्षण कर्मियों की नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित हुआ।

🔊 Listen to this   दरभंगा प्रेक्षागृह में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण …