Breaking News

-प्रारंभिक उपचार से बच्चों को अल्प बुद्धिमता से दिलाई जा सकती है निज़ात

मानसिक अल्प बुद्धि जैसी बीमारियों के लिए वरदान साबित हो रही है स्टेम सेल थेरेपी

– स्टेम सेल थेरेपी की जानकारी देने को ले नुरोज़ेन ब्रेन एन्ड स्पाइन इंस्टीट्यूट ने आयोजित किया कार्यक्रम

-प्रारंभिक उपचार से बच्चों को अल्प बुद्धिमता से दिलाई जा सकती है निज़ात

– अल्प बुद्धि के रोगी को भी सामान्य जीवन जीवन ज़ीने की जगी आश

सेरेब्रल पाल्सी एवं अन्य न्यूरोलॉजिकल विकारों से पीड़ित दर्जनों मरीजों के लिए स्टेम सेल थेरेपी एक आदर्श चिकित्सकल्प के साथ साथ दुनिया में नई क्रांति लेकर आई है. . इसके अलावा दर्जनों पीड़ित मरीज़ इससे लाभन्वित हो चुके है. इसे लेकर न्यूरो जैन एन्ड इंस्टीट्यूट की ओर से शनिवार को जिला के लोगो को जागरूक करने के लिए जानकारी दी गयी. इसके तहत लोगो को इस रोग के सफलतम इलाज़ के लिए रेफरल की जानकारी दी गयी.

जानकारी देते हुए इंस्टीट्यूूट के उपाध्यक्ष डॉ नन्दनी ने कहा कि स्टेम सेल थेरेपी के बाद मुजफ्फरपुर का पांच वर्षीय व्रीशांक सामान्य जिंदगी की ओर अग्रसर हो रहा है. बचपन में जन्म के बाद दूध पीने के दौरान उसके फेफड़ों में दूध चला गया था. इस कारण उस उसके मस्तिष्क में समस्या उत्पन्न हो गई थी. वह ]अल्पबुद्धि का शिकार बन गया. जिसके कारण वह ठीक से बैठ भी नहीं सकता था । उसको बार-बार झटका आ रहे थे. उसका सिर स्थिर नहीं हो पा रहा था. उसके माता-पिता चिंतित हो उठे थे. स्थानीय चिकित्सकों ने हाथ खड़े कर दिए. तभी परिजनों ने न्यूरो जैन ब्रेन एंड स्पाइन इंस्टीट्यूट मुंबई से संपर्क किया. इंस्टिट्यूट के उपनिदेशक डॉ नन्दनी गोकुलचन्द्रन ने व्रीशंक को स्टेम सेल थेरेपी की मदद से चिकित्सा का भरोसा दिलाया. यह सुनकर व्रीशंक के माता-पिता को जैसी नई जिंदगी मिल गई.

व्रीशंक अब स्कूल भी जा सकता है:

मुजफ्फरपुर का रहने वाला पांच वर्ष का वृशंक अलप बुद्धि वैसे विकार से पीड़ित था. उसका जीवन मुश्किल हो गया था. लेकिन स्टेम सेल थेरेपी के उपचार के बाद उसका स्वभाव सामान्य होता जा रहा है. अब वह अपने मां पिता को पहचानता है. अन्य रिश्तेदारों को मोबाइल पर वीडियो देख कर हंसता है. नजर टिका कर किसी चीज को देखने में सक्षम है. उसका शरीर भी संतुलित हो गया है. धीरे-धीरे व अन्य सामान्य मनुष्य की भांति आचरण कर रहा है. बच्चे की यह स्थिति देखकर माता-पिता अब फूले नहीं समा रहे हैं इसके अलावा दर्जनों बच्चों को स्टेम सेल ट्रीटमेंट के बात नहीं जिंदगी मिले हैं।

1 फरवरी को निशुल्क कार्यशाला:

नुरोज़ेन ब्रेन एन्ड स्पाइन इंस्टिट्यूट की ओर से यहाँ के लोगो के लिए निशुल्क कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. इसमे स्पाइनल कार्ड इंजरी, मकस्कूलर डिस्ट्राफी, ऑटिज़्म, सेरेबल पाल्सी आदि बीमारियी से पीड़ित मरीज़ों को मुफ्त में चिकित्सकीय परामर्श दिया जाएगा. इच्छुक लोग 9821529653 / 9920200400 पर कॉल कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

स्टेम सेल थेरेपी से क्षतिग्रस्त तंत्रिका उत्तको का उपचार सम्भव:

न्यूरो चैन ब्रेन एंड पाइन इंस्टीट्यूट के निदेशक एलटीएमजी अस्पताल वह एलटीएम मेडिकल कॉलेज सायन के प्रोफेसर व न्यूरो सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ आलोक शर्मा का कहना है कि ऑटिज्म, सेरेब्रम पालसी, मानसिक मंदता, मस्कुलर डीट्रॉफी, रीड की हड्डी में चोट, लकवा, बेन स्टोक, आदि मानसिक संबंधी विकार में स्टेम सेल थेरेपी उपचार के नए विकल्प के तौर पर उभर रही है . इस उपचार में आणविक संरचनात्मक और कार्यात्मक स्तर पर क्षतिग्रस्त तंत्रिका उद्योगों की मरम्मत करने की क्षमता है.

पैदा हुए प्रति एक हजार बच्चों में से हर तीन में एक को प्रभावित करती है:

न्यूरो जैन ब्रेन एंड स्पाइन इंस्टीट्यूट की उपनिदेशक नंदनी गोकुलचंद्रन ने कहा कि स्टेम सेल की प्रक्रिया में एक सुई की मदद से मरीज के संग के स्वयं का बोन मैरो से स्टेम सेल ली जाती है. और प्रसंस्करण के बाद उसके स्पाइनल फ्लूइड में वापस इंजेक्ट की जाती है. डॉ नंदिनी ने कहा कि सेरेब्रल पाल्सी पैदा हुए पति 1000 बच्चों में से हर 3 में से 1 बच्चे को प्रभावित करती है हालांकि कम वजन के साथ और समय से पहले जन्म लिए सीटों पर यह ज्यादा प्रभाव डालता है सेरेब्रल पाल्सी रोग के अधिकांश कारों का विशिष्ट ऊपराच आत्मक इलाज नहीं है हालांकि सेरेब्रल पाल्सी से प्रभावित बच्चों में से कई ऐसी चिकित्सा समस्याएं मौजूद होती है जिनका इलाज किया जा सकता है या जिन की रोकथाम की जा सकती है उन्होंने कहा कि अमन और विशाल को आत्मनिर्भर बच्चे के रूप में देखकर खुशी होती है नीरो रीजेनरेटिव रिहैबिलिटेशन थेरेपी मरीज के जीवन को बदल कर रख देने वाला सुधार लाती है.यदि 1 या 2 वर्ष की आयु में इससे उपचार शुरू हो जाती है तो ऐसे बच्चों को विकार से तेजी से मुक्ति मिल जाती है।

दरभंगा news24live राजु सिंह अजित कुमार सिंह रिपोर्ट

Check Also

फिलिस्तीन में जारी जनसंहार और तबाही के खिलाफ 7 अक्तूबर को होगा एकजुटता मार्च 

🔊 Listen to this   फिलिस्तीन में जारी जनसंहार और तबाही के खिलाफ 7 अक्तूबर …